5
(1)


अंक एक वाले जातको का फलादेश।
जन्मांक 1,  जिन व्यक्तियों का जन्म महीने की , 1 , 10 , 19 , 28 , तारीख को हो  उनका जन्मांक “ 1” बनता है। सूक्ष्म गणना करने के लिये और मूलांक निकालने के लिए दिन, मास , वर्ष की गणना करनी चाहिए।  जिन जातको का जन्मांक 1 होता है। वह जातक बड़े माथे वाला कम बाल और उस जातक का रंग लालिमा लिए हुए सूर्य ग्रह से प्रभावित रहता है।

जन्मांक एक के जातक जन्म से ही गंभीर होते है। अंक एक वाले जातक सुद्रढ़ , योजना बना कर चलने वाले होते है। जातक आपने प्रभाव् शाली जीवन को अच्छी तरह जीते है। अंक एक वाले जातक बहुत महत्वाकांक्षी होते है। जातक राजनीति में भी पर्याप्त दिलचस्पी लेते है।

अंक एक के जातक बहुत ही चरित्रवान और सादगी वाला जीवन जीते है। जातक भग्यवान होने के करण तथा कम मेहनत में भी ज्यादा प्राप्त करने वाले होते है। अंक एक वाले जातक सच बोलने में यकीन रखते है और चाहते हैं कि उनसे मिलने वाले उनसे सच बोले। अकं एक वाले जातक खुद तांबे की तरह होते है तांबा जो दबाव से फैल तो जाता है लेकिन फट नहीं सकता है।

अंक एक  वाली स्त्रियाँ अभिमानी शलीन और स्वतन्त्र विचारों वाली होती है। अकं एक वाली स्त्रियां  संपन्न होते हुए भी सादगी से जीवन में जीने का यकीन रखती है। सम्मान से अपनी शर्तों पर पारवारिक जीवन जीती है। जन्मांक एक के जातकों को नेत्र सम्बन्धी रोग कम आयु में होने की संभावना रहती है।

मूलांक एक वाले अभिमान से बचकर स्वाभिमान तक सीमित रहते है।  उन की गणना श्रेष्ठतम लोगों में होती है। मूलांक एक वाले आकर्षक व सुन्दर, स्वकार्य में दक्ष, कार्य पटु, विचार प्रधान, त्वरित और सही निर्णय लेने में दक्ष होते है। मूलांक एक वाले क्रियाशील, कर्मप्रधान, अपने आदर्शों का निर्वाह करने वाले, बात के धनी, स्वनिर्णय पर अडिग एवं सैद्धान्तिक होते है। ये गुण उन को श्रेष्ठतम बनाने में बहुत सहायक होते हैं।

मूलांक एक वालो के कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक एक वाले अच्छे प्रबंधक, विचारक, I.A.S या सिविल सर्विस अधिकारी हो सकते हैं। इनमे जन्म से ही नेतृत्व के गुण होते है।  मूलाकं एक वाले अच्छे नेता बन सकते है। मूलांक एक वाले अच्छे राजदूत भी सिद्ध होते हैं। इसके अलावा ये डॉक्टर-सर्जन,डेंटिस्ट भी होते हैं। समाचार पत्रों, पत्रिकाओ, सिनेमा, प्रिंटिंग प्रेस के स्वामी के तौर पर भी ये अच्छे सफल रहते हैं।

यदि मूलांक 1 वालों की शिक्षा की बात की जाय तो प्राय ये लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं। मूंलाक एक के जातकों की रुचि शोध कार्यों में होती है। जिसमें सफलता प्राप्त कर ये लोग खूब सम्मान प्राप्त करते हैं। इनका उत्साही स्वभाव इन्हें लगभग सभी तरह की परीक्षाओं में सफलता दिलाता है। इनके साथ पढ़ने वाले विद्यार्थी और इन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक, सभी लोग इनका सम्मान करते है।

अंक एक वाले सूर्य के प्रभाव के कारण जीवन भर इमानदारी का साथ नहीं छोड़ते है। मंदे सूर्य के समय में जातक झूठी गवाही देगा। पैसे के मामले में ईमानदार ना रहेगा। खाने में नमक का फीका लगना मंदे सूर्य के प्रभाव का असर होगा। अचानक सेहत का खराब होना मंदे सूर्या का कारण होगा।

सभी प्रकार की परेशानियों के लिए जातक को रविवार के दिन सूर्योदय के समय ताम्बे की लुटिया या कलश में जल भर कर सूर्य देव को अर्पित करना चाहिए। एवं सूर्य। मंत्र “ ॐ ग्रीं सूर्याय नमः “ । का जप करना चाहिए। व्यभिचार और झूठ से दूर रहना सूर्य को कुदरती तौर पर नेक करना होगा।
जन्माक एक के लिए अनुकूल।

समयावधि ,   24 जुलाई से 28 अगस्त तक का समय।

अधिष्ठाता ग्रह ,  सूर्य।

शुभ वार ,   रविवार वा सोमवार

तारीख  , 1, 10, 19 और  28

मित्रता ,  मूलांक 1, 4, 9, वाले व्यक्ति

रंग ,  सुनहरा , भूरा , ताम्बई

दिशा ,   पूर्व

रत्न  , माणिक्य

धातु  , ताम्बा

जन्माक एक के लिए प्रतिकूल  

समयावधि ,  २3 नवम्बर से 22  दिसंबर तक का समय

अधिष्ठाता ग्रह। शनि

शुभ वार , शुक्रवार , शनिवार,

तारीख , 7 , 16 , और  25

मित्रता,  मूलांक 6 और  7 वाले व्यक्ति





How useful was this post?

Click on a star to rate it!